Top
+91 9057898043
Mon-Sat: 9.00-18.00

Fast-moving consumer goods

 

FMCG : जैसा की नाम से स्पष्ट  है, एफएमसीजी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (Fast-moving consumer goods-) इसमें तमाम ऐसी चीजें आ जाती हैं जिनका हम अपने सामान्य दैनंदिन जीवन में उपयोग करते हैं । जिनको हम बार-बार यूज करते हैं । जो उपयोग होने की वजह से  एक निश्चित समय के बाद को खत्म हो जाते हैं फिर उसी सामान को दूसरी बार खरीदना हमारी मजबूरी बन जाती है। यानी जिसके बिना हम रह नहीं सकते हैं ऐसे सभी सामान एफएमसीजी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं।

FMCG या Fast Moving Consumer Goods से अभिप्राय उन उत्पादों से है जिन्हें अपेक्षाकृत कम कीमत पर किंतु शीघ्रता से बेचा जाता है। हालांकि FMCG की बिक्री पर परिशुद्ध लाभ अपेक्षाकृत कम होता है, लेकिन आम तौर पर यह वस्तुएं एक बड़ी मात्रा में बेची जाती हैं जिसके फलस्वरूप इन उत्पादों पर संचयी लाभ काफी ज्यादा बन जाता है।

1. Agarbatti Manufacturing (अगरबत्ती बनाने का व्यापार)
इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है। इसके मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रूपये तक है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये तक है. हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.15 लाख रूपये तक है।

2. Potato Chips Making Business (आलू के चिप्स बनाना)
इस उद्योग में लागत 2 से 4 लाख रूपय तक की होती है इस उद्योग में आलू कच्चा रॉ मटेरियल किसानों से आसानी से प्राप्त हो जाता है और मंडी से भी खरीदा जा सकता है इस उद्योग में एक बार लागत लगाई जाती है जो कि लंबे समय तक लाभ प्रदान करती है आलू के चिप्स में सभी खर्चा काटने के बाद 1 किलो पर 5 से 10 रूपए तक की बचत होती है।

3. Namkeen Manufacturing (नमकीन का निर्माण कार्य शुरू करना)
Namkeen Manufacturing Process में सबसे पहले डफ मिक्सर की मदद से डफ तैयार किया जाता है यानिकी सबसे पहले लोई तैयार की जाती है उसके बाद उस लोई से नमकीन का आकार तैयार किया जाता है। उसके बाद बनाये गए नमकीन के आकार को फ्राइंग सेक्शन में डाला जाता है फ्राइंग करने के बाद इसमें सभी सामग्री जैसे मूंगफली के दाने, मसाले, स्वादानुसार नमक एवं अन्य मिला लिए जाते हैं। उसके बाद तैयार नमकीन को 50 Gram, 100 Gram, 250 Gram, 500 Gram और एक किलो इत्यादि के पाउच में पैक कर दिया जाता है।

4. Candle Business (मोमबत्ती बिजनेस)
मोमबत्ती का व्यवसायिक ऐसा है जो पहले भी काफी चलता था और आज भी। इस बिजनेस की शुरुआत कम लागत में भी करने में फायदेमंद रहता है। घर के धार्मिक कार्यों से लेकर इवेंट्स, पार्टी, में तक मोमबत्ती का इस्तेमाल होता है।

5. Paper Cup Business (पेपर कप बिजनेस)
देश में बढ़ते प्रदूषण की वजह से प्लास्टिक Cups-Plates का बहिष्कार कर अब पेपर Cups को लोगों ने अपनाना शुरू किया है। और बड़ी तेजी से प्लास्टिक Cups की जगह अब जूस, चाय इत्यादि पेय पदार्थ बेचने वाले शहरों में इन Cups का use कर रहे हैं

6. Mineral water (मिनरल वॉटर)
दोस्तों देश के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पेयजल की समस्या बनी रहती है इसलिए मिनिरल वॉटर मेकिंग उन्हीं स्थानों पर एक अच्छी कमाई का बिजनेस हो सकता है।

7. Papad Making Business (पापड़ बनाने का बिजनेस)
पापड़ तमिलनाडु में हर अवसर, समारोह, और पार्टी में एक प्राथमिक खाद्य पदार्थ है। उन्हें तैयार करना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है और इसके लिए अधिक जनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है।

8. Sanitizer Business  (सैनिटाइजर का बिज़नेस करके)
जैसा की हम सभी जानते है कि इस कोरोना महामारी से बचाव के लिए हम सभी जागरूक हो चुके है और इससे बचे रहने के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल सभी द्वारा किया जा रहा है l ऐसे में इसे बनाना सीख कर आप इसका व्यापार कर सकते है l

9. Mask Making Business (मास्क बना कर)
आज प्रत्येक व्यक्ति द्वारा मास्क का उपयोग किया जा रहा है l इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आप इसके बारे ने थोड़ी सी भी जानकारी रखते है तो यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे घर से किया जा सकता है।

10. noodles manufacturing (नूडल्स मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस)
नूडल्स बनाने के व्यापार की स्थापना करने के लिए कुल लागत कम से कम रू 35000 से रू 40000 के बीच होती है। इतने पैसे में मशीन और रॉ मटेरियल दोनों आ जाते हैं और व्यापार शुरू हो जाता है।

11. Napkin manufacturing business (नैपकिन विनिर्माण व्यवसाय)
यह एक व्यवसाय है जो बहुत लाभदायक है और साथ ही क्योंकि इस व्यवसाय में एक विनिर्माण लागत बहुत कम है और लाभ मार्जिन वास्तव में अच्छा है।

12 .Toilet paper manufacturing business (टॉयलेट पेपर विनिर्माण व्यवसाय)
नैपकिन विनिर्माण व्यवसाय के समान यह भी एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि विनिर्माण लागत बहुत कम है और लाभ मार्जिन बहुत अधिक है।

13. soap business (साबुन बनाने का व्यवसाय)
लिक्विड सोप एक और छोटे पैमाने का निर्माण व्यवसाय है, जो आजकल घरों के साथ-साथ रेस्तरां, अस्पताल, होटल और लगभग हर जगह और हर उस जगह पर इस्तेमाल किया जाता है।

14. Garment Manufacturing (परिधान विनिर्माण)
परिधान विनिर्माण व्यवसाय गतिविधि विशाल है इसमें एक कपड़ा निर्माता से कपड़े खरीदने कपड़े बनाने के लिए उन्हें काटने और सिलाई करने के संचालन शामिल है।

15. Disposable cup plate making Business (डिस्पोजेबल कप प्लेट का व्यापार)
डिस्पोजेबल कप प्लेट का इस्तेमाल हमसे छुपा हुआ नहीं है जी हाँ दोस्तों कोई फंक्शन हो, आयोजन हो, वर्षगाँठ हो, जन्मदिन हो, शादी हो या फिर कोई अन्य आयोजन किसी न किसी कारणवश डिस्पोजेबल कप प्लेट का इस्तेमाल होता रहता है।

16. detergent powder business (डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस)
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास तीन तरह की मशीने होनी चाहिए जो डिटर्जेंट पाउडर बनाने का काम करेगी। इन मशीनों में रिबन मिक्सर मशीन,सीलिंग और स्क्रेमिंग मशीन होती है।

17. Popcorn making (पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय)
अगर आप छोटे स्तर पर व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा क्योंकि पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का की जरूरत होती है जो कि आसानी से गाँव में सस्ते रेट पर मिल जाता है।

18. Baking Powder Manufacturing Business (बेकिंग पाउडर)
भारत में दिन प्रतिदिन फास्ट फूड का मार्केट बढ़ता जा रहा है और जब भी हम फास्ट फूड की बात करते हैं तो बेकिंग पाउडर का जिक्र होना भी अनिवार्य है। इसका व्यवसाय करना भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

19. Air Freshener Manufacturing Business (एयर फ्रेशनर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
दोस्तों जैसे जैसे गाड़ियों का बिजनेस बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे  एयर फ्रेशनर का बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है। आप एयर फ्रेशनर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करके भी आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसका यूज आप गाड़ियों के अलावा होटलों, और घरों में भी होता है।

20. lip balm (लिप बॉम)
कलर लिप मॉम हमेशा डिमांड में रहते हैं। आप आसानी से इन्हें घर में बना और बेच सकते हैं।

21. belt (बेल्ट)
बेल्ट एक बेहद जरूरी और फैशन एक्सेसरीज है। इन्हें बेहद कम कीमत पर घर में बनाया जा सकता है।

22. Bread (ब्रेड)
ओवन में बेक हो रही ब्रेड की खूशबू काफी अच्छी होती है। अगर आपको ब्रेड बनाना पसंद है तो आप इसे एक बिजनेस की तरह शुरू कर सकते हैं।

23. Bakery Business (बेकरी बिजनेस)
बेकरी बिजनेस से हमारा आशय केक, बिस्कुट बनाकर उन्हें बेचकर कमाई करने से है यदि आप केक, बिस्कुट अन्य बेकरी उत्पादों को बनाने में माहिर हैं तो आप Food Business के तहत खुद की बेकरी खोल सकते हैं।

24. Chocolate Making Business (चॉकलेट बनाने का व्यापार)
अगर आप जानते हैं की घर में चॉकलेट कैसे बनाई जाती है तो आप अपनी इस विधा को बिजनेस में रूपांतरित कर सकते हैं। आपको बता दें कि बच्चों को चॉकलेट्स बहुत पसंद होती है। ऐसे में आप बच्चों को पसंद आने वाली विभिन्न तरह की चॉकलेट्स का निर्माण कर उन्हें आकर्षित कर सकते हैं।

25. Jam Jelly Making Business (जैम जैली बनाने का काम)
जैम जैली खाद्य पदार्थ भी काफी प्रचलित है। इस Food Business को भी ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और यह ग्रामीण इलाकों में रोजगार का एक अच्छा माध्यम बन सकता है।

26. Ice cream cone Making Business (आइस क्रीम कोन बनाने का काम)
आइस क्रीम खाना लगभग हर इन्सान को पसंद है। जैसे जैसे लोगों के बीच आइस क्रीम काफी प्रसिद्ध हो रही है वैसे वैसे आइस क्रीम कोन की माँग भी बढती जा रही है।

27. Tomato Sauce Making Business (टोमेटो सॉस बनाने का काम)
टोमेटो सॉस का इस्तेमाल आम तौर पर ब्रेड पर लगाने और ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल में लाये जाने वाले खाद्य पदार्थों है। आपको बता गें कि सॉस के अनेकों प्रकार हो सकते हैं।

28. Honey processing unit (शहद प्रसंस्करण इकाई)
वर्तमान में शहद का हर किसी के जीवन में अहम् योगदान हो गया है क्योंकि शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे अनेकों छोटे मोटे रोगों में घरेलू उपचार के तौर पर और कॉस्मेटिक सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

29. Flour mill (आटा मिल शुरू करना)
गेहूं का आटा कम या ज्यादा लगभग भारत के हर कोने में खाने में इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में तो यह एक प्रमुख खाद्य है।

30. Gram flour (बेसन बनाने का काम)
बेसन का उत्पादन चनों को पीसकर किया जाता है अर्थात आप बेसन को चने का आटा भी कह सकते हैं। इसलिए इस Food Business की शुरुआत ऐसे क्षेत्रों में करना लाभकारी हो सकता है जहाँ चने की खेती बहुतायत मात्रा में की जाती है।

31. Ginger garlic paste making business (अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार)
वर्तमान में मनुष्य स्वादिष्ट खाना खाने का शौकीन होने के साथ साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी काफी जागरूक हो गया है। एेसे में आप चाहे तो अदरक एवं लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार सकते है।  

32. Pop corn making business (पॉप कॉर्न बनाने का बिज़नेस)
पॉप कॉर्न बनाने का बिज़नेस कोई भी कर सकता है। क्योकि पॉप कॉर्न बनाने का Raw Material सस्ते दामों में मिल जाता है।

33. मेयोनेज़ (MAYONNAISE)
मेयोनेज़ के निर्माण में लगे कुछ असंगठित और निजी कंपनियां हैं। इससे कहा जा सकता है कि यह उत्पाद बेहतर विकल्प उत्पाद है। उत्पाद निर्माण के लिए मूल कच्चे माल के लिए वनस्पति तेल, सब्जी प्रोटीन, दूध प्रोटीन, अंडा प्रोटीन या वसा emulsifier नमक और पानी की आवश्यकता होती है। देश में अंतरराष्ट्रीय खाद्य श्रृंखलाओं की बढ़ती संख्या के चलते भारत मेयोनेज़ मार्केट 2021 तक बढ़ने का अनुमान है।

34. वनस्पति घी (VANASPATI GHEE)
सिंथेटिक वसा भारत में विभिन्न नामों जैसे वानस्पति, डालदा घी और हाइड्रोजनीकृत तेल इत्यादि द्वारा ज्ञात हैं। यह जनता की आवश्यक वस्तुओं में से एक बन गया है, और शुद्ध घी की तुलना में इसकी सस्तीता के कारण शुद्ध घी को बदल दिया है। वनस्पति उद्योग भारत में प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में से एक है।

35. पपीता फल से टूटी फ्रूटी (TUTI FRUITY FROM PAPAYA FRUIT)
पपीता आम जनाता के लिए सबसे पोषक भोजन है। असल में, टूटी फ्रूटी द्रव्यमान उपभोग वस्तु है। देश के सभी हिस्सों के लोग इसका उपभोग करते हैं। घरेलू खपत के अलावा, उत्पाद में औद्योगिक आवेदन भी है।

36. ऐप्पल चिप्स (Apple Chips)
ऐप्पल स्वादिष्ट फलों में से एक है। इसमें विटामिन, खनिज, एंजाइम, फलों का रस आदि शामिल हैं। सेब को सूखकर सेब चिप्स के रूप में संरक्षित किया जा सकता है। सामान्य सुखाने से सेब के टुकड़ों में इसका रंग भूरा हो जाता है । सेब चिप्स का बहुत अच्छा बाजार है।

37. खांडसारी चीनी (KHANDSARI SUGAR)
चीनी ने मानव जाति को ऊर्जा के स्रोत के रूप में और सभ्यता के नीचे एक मीठा एजेंट के रूप में सेवा दी है। खांडसारी चीनी प्राचीन काल से भारत में निर्मित कच्ची गन्ना चीनी का एक प्रकार है।

38. Soya tofu (सोया टोफू)
करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (Tofu) (सोया पनीर) मिल जाता है। मान लीजिए कि अगर आप रोजाना 30-35 किलोग्राम टोफू (Tofu) बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपको 1 लाख रुपये महीने की कमाई होने की पूरी संभावना है।

 

 

 

Don't hesitate to contact us any time.