Top
+91 9057898043
Mon-Sat: 9.00-18.00

50 Small Business Manufacturing Ideas

Manufacturing Business मशीनों, औजारों और श्रम का उपयोग करके सामान बनाने की क्रिया को विनिर्माण (Manufacturing कहते हैं। विनिर्मित सामान स्वयं प्रयोग के लिये हो सकते हैं, या बेचने के लिये। विनिर्माण के अन्तर्गत हस्तकला से लेकर उच्च तकनीकी तक बहुत सी मानवी गतिविधियाँ आ जाती हैं, किन्तु इस शब्द का उपयोग प्रायः औद्योगिक उत्पादन के अर्थ में किया जाता है जिसमें कच्चा माल बड़े पैमाने पर तैयार माल में बदला जाता है। विनिर्माण से तैयार माल उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है या इसका प्रयोग अधिक जटिल वस्तुओं के विनिर्माण में किया जा सकता है।

हमारे देश में ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो अपना Manufacturing का Business शुरू करना चाहते हैं, लेकिन वो सोचते हैं कि इन बिजनिस को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत पढ़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हैं। ऐसे बहुत से Business हैं जिसे आप कम लागत लगा कर भी स्टार्ट कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है, तो चलिए ऐसे ही कुछ Manufacturing Business के बारे में जानते है।

1. Slipper Making Business (चप्पल बनाने का व्यापार)
यदि आप प्रतिदिन 12 घंटे तक इस मशीन की सहायता से स्लीपर बनाते हैं, तो दिन भर में छोटे स्तर पर 100 दर्जन और बड़े स्तर क़रीब 250 दर्जन अर्थात 3500 से 4000 स्लीपर बनाए जा सकते हैं। अतः छोटे स्तर पर इस व्यापार की सहायता से लगभग 10000 प्रति महीने और बड़े स्तर पर क़रीब 30,000 से 40,000 रूपए कमाए जा सकते हैं।

2. Music Instruments (संगीत के उपकरण बनाना)
एक वाद्य यंत्र का निर्माण या प्रयोग, संगीत की ध्वनि निकालने के प्रयोजन के लिए होता है। सिद्धांत रूप से, कोई भी वस्तु जो ध्वनि पैदा करती है, वाद्य यंत्र कही जा सकती है।

3. Chalk Manufacturing (चॉक बनाने का व्यापार)
इस व्यापार से प्रति महीने लगभग 8 से 10 हज़ार रूपए तक कमाया जा सकता है।यदि मशीन बड़े आकार का हो और उत्पादन बेहतर हो तो यह मुनाफ़ा दुगना भी हो सकता है।

4. Agarbatti Manufacturing (अगरबत्ती बनाने का व्यापार)
इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है। इसके मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रूपये तक है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये तक है. हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.15 लाख रूपये तक है।

5. Potato Chips Making Business (आलू के चिप्स बनाना)
इस उद्योग में लागत 2 से 4 लाख रूपय तक की होती है इस उद्योग में आलू कच्चा रॉ मटेरियल किसानों से आसानी से प्राप्त हो जाता है और मंडी से भी खरीदा जा सकता है इस उद्योग में एक बार लागत लगाई जाती है जो कि लंबे समय तक लाभ प्रदान करती है आलू के चिप्स में सभी खर्चा काटने के बाद 1 किलो पर 5 से 10 रूपए तक की बचत होती है।

6. Namkeen Manufacturing (नमकीन का निर्माण कार्य शुरू करना)
Namkeen Manufacturing Process में सबसे पहले डफ मिक्सर की मदद से डफ तैयार किया जाता है यानिकी सबसे पहले लोई तैयार की जाती है उसके बाद उस लोई से नमकीन का आकार तैयार किया जाता है। उसके बाद बनाये गए नमकीन के आकार को फ्राइंग सेक्शन में डाला जाता है फ्राइंग करने के बाद इसमें सभी सामग्री जैसे मूंगफली के दाने, मसाले, स्वादानुसार नमक एवं अन्य मिला लिए जाते हैं। उसके बाद तैयार नमकीन को 50 Gram, 100 Gram, 250 Gram, 500 Gram और एक किलो इत्यादि के पाउच में पैक कर दिया जाता है।

7. Candle Business (मोमबत्ती बिजनेस)
मोमबत्ती का व्यवसायिक ऐसा है जो पहले भी काफी चलता था और आज भी। इस बिजनेस की शुरुआत कम लागत में भी करने में फायदेमंद रहता है। घर के धार्मिक कार्यों से लेकर इवेंट्स, पार्टी, में तक मोमबत्ती का इस्तेमाल होता है।

8. Paper Cup Business (पेपर कप बिजनेस)
देश में बढ़ते प्रदूषण की वजह से प्लास्टिक Cups-Plates का बहिष्कार कर अब पेपर Cups को लोगों ने अपनाना शुरू किया है। और बड़ी तेजी से प्लास्टिक Cups की जगह अब जूस, चाय इत्यादि पेय पदार्थ बेचने वाले शहरों में इन Cups का use कर रहे हैं

9. Mineral water (मिनरल वॉटर)
दोस्तों देश के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पेयजल की समस्या बनी रहती है इसलिए मिनिरल वॉटर मेकिंग उन्हीं स्थानों पर एक अच्छी कमाई का बिजनेस हो सकता है।

10. Papad Making Business (पापड़ बनाने का बिजनेस)
पापड़ तमिलनाडु में हर अवसर, समारोह, और पार्टी में एक प्राथमिक खाद्य पदार्थ है। उन्हें तैयार करना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है और इसके लिए अधिक जनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है।

11. Sanitizer Business  (सैनिटाइजर का बिज़नेस करके)
जैसा की हम सभी जानते है कि इस कोरोना महामारी से बचाव के लिए हम सभी जागरूक हो चुके है और इससे बचे रहने के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल सभी द्वारा किया जा रहा है l ऐसे में इसे बनाना सीख कर आप इसका व्यापार कर सकते है l

12.Mask Making Business (मास्क बना कर)
आज प्रत्येक व्यक्ति द्वारा मास्क का उपयोग किया जा रहा है l इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आप इसके बारे ने थोड़ी सी भी जानकारी रखते है तो यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे घर से किया जा सकता है।

13. T shirt printing business (टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस)
आज के युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई टीशर्ट पहनता है और आकर्षक डिजाइन के टीशर्ट युवाओं में बेहद प्रचलित हैं।

14. Jeans Manufacturing Business (जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
पश्चिमी देशों के साथ-साथ भारत में भी पुरुषों एवं महिलाओं के पहनावे में जींस सामान्य परिधान हो चुकी है। इसलिए कोई भी मौसम हो जींस की डिमांड कम नहीं होती।

15. noodles manufacturing (नूडल्स मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस)
नूडल्स बनाने के व्यापार की स्थापना करने के लिए कुल लागत कम से कम रू 35000 से रू 40000 के बीच होती है। इतने पैसे में मशीन और रॉ मटेरियल दोनों आ जाते हैं और व्यापार शुरू हो जाता है।

16. Jewelry making business (आभूषण बनाने का बिजनेस)
आप इस बिज़नेस को घर से शुरू करेंगे तो इसमें आपको शॉप के लिए खर्च नहीं करना होगा। आपको इस बिज़नेस में केवल 5 से 7 हजार रूपये की आवश्यकता पड़ती हैं।

17. Napkin manufacturing business (नैपकिन विनिर्माण व्यवसाय)
यह एक व्यवसाय है जो बहुत लाभदायक है और साथ ही क्योंकि इस व्यवसाय में एक विनिर्माण लागत बहुत कम है और लाभ मार्जिन वास्तव में अच्छा है।

18.Toilet paper manufacturing business (टॉयलेट पेपर विनिर्माण व्यवसाय)
नैपकिन विनिर्माण व्यवसाय के समान यह भी एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि विनिर्माण लागत बहुत कम है और लाभ मार्जिन बहुत अधिक है।

19.Toys manufacturing business (खिलौने विनिर्माण व्यवसाय)
खिलौना निर्माण व्यवसाय बच्चों के लिए एक और छोटे पैमाने का निर्माण व्यवसाय है क्योंकि बच्चे खिलौने पसंद करते हैं और यह एक प्रकार का व्यवसाय है जहाँ आपके पास अच्छा लाभ कमाने का अच्छा मौका है।

20.soap business (साबुन बनाने का व्यवसाय)
लिक्विड सोप एक और छोटे पैमाने का निर्माण व्यवसाय है, जो आजकल घरों के साथ-साथ रेस्तरां, अस्पताल, होटल और लगभग हर जगह और हर उस जगह पर इस्तेमाल किया जाता है।

21. Nut bolt business (नट बोल्ट बनाने का व्यवसाय )
नट बोल्ट एक ऐसा उत्पाद है जिसका उपयोग लगभग हर चीज में किया जाता है। आप एक अलग प्रकार के नट बोल्ट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

22. Eraser Making Busines (इरेज़र मेकिंग बिज़नेस)
आप अपने उत्पादों को बेचने के लिए विभिन्न स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों के संपर्क में आ सकते हैं। यह एक व्यवसाय है जो बहुत ही लाभदायक है।

23. Creating envelopes, folder files (लिफाफा, फ़ोल्डर फ़ाइलों  का निर्माण)
यह पेपर-मेकिंग के समान है, जैसे कि पेपर, लिफाफा कवर और फोल्डर फाइलें भी अधिकांश प्रतिष्ठानों जैसे कि स्कूल, कॉलेजों, कंपनियों और उद्योगों द्वारा आवश्यक हैं।

24. Garment Manufacturing (परिधान विनिर्माण)
परिधान विनिर्माण व्यवसाय गतिविधि विशाल है इसमें एक कपड़ा निर्माता से कपड़े खरीदने कपड़े बनाने के लिए उन्हें काटने और सिलाई करने के संचालन शामिल है।

25. aluminum business (एल्यूमीनियम व्यवसाय)
आज के समय में यह बिज़नेस इतना ज्यादा Develop हो चुकी है की आये दिन इसकी demand बढ़ती ही जा रही है। आज ज्यादातर लोग घरो में एलुमिनियम Door और windows का इस्तेमाल करते है।

26. Cello tape manufacturing (सेलो टेप)
सेलो टेप की डिमांड पर नजर डाली जाए, तो इसकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है. सेलो टेप एक ऐसी वस्तु है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर, दुकान और दफ्तर में किया जाता है। इसलिए अगर सेलो टेप बनाने का व्यापार कोई खोलता है, तो उसे इसमें अच्छा खासा फायदा हो सकता है।

27. Wire nail manufacturing business (कील बनाने का व्यापार)
अगर आप रोज आठ घंटे मशीन चलाते है तो आप दिन भर में कम से कम 500 से 600 किलो कीलें बनायी जा सकती हैं। यदि सभी तरह की मैन्युफैक्चरिंग कास्ट छोड़ दी जाए, तो प्रति किलोग्राम पर 5 से 6 रूपए का लाभ होता है। इस तरह महीने भर में रू 60,000- 70,000 तक कमाया जा सकता है।

28. Cotton wicks (रुई)
Cotton wicks बना ने के लिए सिर्फ आपको Cotton यानि की सिर्फ रुई की की जरुरत पड़ेगी। आप Manual Machine खरीदते हो तो आपको अपने हाथो से रुई को लगाना होगा। और अगर आप इसका Automatic Machine खरीदते हो तो आपको इसमें Automatically Cotton wicks बन के मिल जाएगी।

29. led bulb business (एलईडी बल्ब)
देश में एलईडी बल्ब (LED) की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। एलईडी (LED) को लाइट एमिटिंग डायोड कहते है। जब इलेक्ट्रॉन अर्धचालक पदार्थ से होकर गुजरता है तो छोटे कणों को रोशनी प्रदान करता है, जिन्हें एलईडी (LED) कहा जाता है।

30. Shoe manufacturing business (जूतों का निर्माण)
जूतों का निर्माण दस्तकारों शिल्पकारों या फिर मशीनरी की मदद से किया जा सकता है | यही कारण है की Shoes manufacturing business को Small Scale पर low investment के साथ शुरू करके बड़े स्तर तक फैलाया जा सकता है |

31. Pen making business (पेन बनाने का व्यापार)
पेन हर समय काम आने वाली चीज़ों में से एक है। इसका व्यापार बहुत कम पैसे में शुरू किया जा सकता हैं। पेन की सबसे ख़ास बात ये होती है कि इसकी स्याही जल्द से जल्द सूख जाती है।

32. Pencils Manufacturing Business (पेंसिल बनाने का बिजनेस)
पेन्सिल वह वस्तु है, जो ऑफिस से लेकर स्कूल तक काम आने वाली चीज़ है। बाज़ार में भी स्टेशनरी दूकान से किराना दूकान हर जगह पेंसिल की बिक्री बहुत अच्छी होती है। अतः आप इसका व्यापार करके अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते है।

33. school bag making Business (स्कूल बैग्स बनाने का व्यापार)
आप स्कूल बैग बनाने का व्यापार कैसे कर सकते है , क्योकि अभी अगर आप इस बिज़नस की शुरुआत करते है तो आने वाले दिनों में यानी मार्च से लेकर मई तक आप अच्छा खासा प्रोडक्शन तैयार कर सकते है |

34. Manufacturing of Buttons for Clothes (कपड़ों के बटन का उत्पादन)
बटन बहुतायत तौर पर उपयोग में लायी जाने वाली एक प्रमुख वस्तु है | हम अक्सर अपने पहने जाने वाले कपड़ों जैसे कमीज, पेंट इत्यादि में पाते हैं की Acrylic Buttons का उपयोग हुआ होता है |

35. Disposable cup plate making Business (डिस्पोजेबल कप प्लेट का व्यापार)
डिस्पोजेबल कप प्लेट का इस्तेमाल हमसे छुपा हुआ नहीं है जी हाँ दोस्तों कोई फंक्शन हो, आयोजन हो, वर्षगाँठ हो, जन्मदिन हो, शादी हो या फिर कोई अन्य आयोजन किसी न किसी कारणवश डिस्पोजेबल कप प्लेट का इस्तेमाल होता रहता है।

36. detergent powder business (डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस)
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास तीन तरह की मशीने होनी चाहिए जो डिटर्जेंट पाउडर बनाने का काम करेगी। इन मशीनों में रिबन मिक्सर मशीन,सीलिंग और स्क्रेमिंग मशीन होती है।

37. cement bricks business (सीमेंट की ईंट)
फ्लाई एश ब्रिक को आम तौर पर सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है। इसके लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस पर आप हर महीने एक लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

38. ink making business (स्याही का बिजनेस)
भारत में स्याही बनाने के कारखाने जगह-जगह मौजूद हैं। देश में फाउन्टेन में पेनों का उत्पादन तेजी से बड़ा इसी वजह से फाउन्टेन पेन की स्याही की मांग भी अब काफी बढ़ गई है।

39. Popcorn making (पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय)
अगर आप छोटे स्तर पर व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा क्योंकि पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का की जरूरत होती है जो कि आसानी से गाँव में सस्ते रेट पर मिल जाता है।

40. Corrugated बॉक्स
Corrugated बॉक्स का Use आज के समय मे Packaging के लिए काफ़ी किया जाता है। साधारण भाषा मे इसे कागज़ के गत्ते भी कहा जाता है। Corrugated बॉक्स की Demand हर तरह के Market में काफ़ी ज्यादा रहती है।

41. Dona Pattal Business (दोना पत्तल बिजनेस)
दोना पत्तल बिज़नस में कम लागत में अधिक मुनाफा हैं। दोना पत्तल बनाने के लिए मशीन का खर्च का अनुमान लगाया जाए, तो अधिकतम 10,000 से लेकर 20000 तक का खर्च करके आप आसानी से दोना पत्तल की फैक्ट्री लगा सकते हैं।

42. quilts mattresses and pillows Making Business (रजाई गद्दे एवं तकिये बनाने का काम)
रज़ाई, गद्दे, कम्बल इत्यादि का बिज़नेस कोई सीजनल बिज़नेस नहीं है | हाँ यह अलग बात है, की गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपकी रज़ाई और कम्बल थोड़ा ज्यादा बिकेंगे |

43. kapoor making business (कपूर बिजनेस)
कपूर बनाने की मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है। मशीन में कपूर पाउडर डाला जाता है और मशीन से कपूर टेबलेट बन कर बाहर आता है। इस मशीन की सबसे ख़ास बात ये है कि एक ही मशीन से कई साइज़ जैसे टेबलेट, क्यूब, छोटे और बड़े साइज़ में कपूर बनाया जा सकता है।

44. Baking Powder Manufacturing Business (बेकिंग पाउडर)
भारत में दिन प्रतिदिन फास्ट फूड का मार्केट बढ़ता जा रहा है और जब भी हम फास्ट फूड की बात करते हैं तो बेकिंग पाउडर का जिक्र होना भी अनिवार्य है। इसका व्यवसाय करना भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

45. Plastic Bottle Manufacturing Business (प्लास्टिक बॉटल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
अगर प्लास्टिक से बने सामानों की बात की जाए अनगिनत प्रोडक्ट हमारे माइंड में आ जाएंगे, उनमें से ही एक प्रोडक्ट है प्लास्टिक की बोतल, चाहे बड़े शहर हो छोटे शहर प्लास्टिक की बोतलें आपको हर जगह देखने को मिल जाएगी।

46. Smart Phone Back Cover Manufacturing Business (स्मार्ट फोन बैक कवर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
वर्तमान समय में मोबाइल सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में से एक है। मार्केट में हर दिन कोई न कोई नया मॉडल आता ही रहता है। आप जब भी कोई नया मोबाइल लेते हैं तो आप बैक कवर भी जरूर खरीदते हैं।

47. Tissue Paper Manufacturing Business (टिशु पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
वर्तमान समय में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां टिशु पेपर का यूज ना होता हो फिर चाहे वह चाय की दुकान हो, रेस्टोरेंट्स हो, होटल हो, पकोड़े की दुकान हो, ऑफिस हो, कैटरीन हो, बर्थडे पार्टी हो या कोई और फंक्शन हो टिशू पेपर की डिमांड हर जगह होती है। यह बिजनेस भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

48. Garbage Bag Manufacturing Business (गार्बेज बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
गार्बेज बैग वह बैग होती है जिसमें हम कचरा डालते हैं। इसका इस्तेमाल कई जगह पर होता है जैसे, बड़े बड़े मॉल, हॉस्पिटल, बड़े बड़े मंदिर, ऑफिस, होटल, रेस्टोरेंट्स  और भी कई जगह ऐसी है जहां पर इसका यूज होता है  यानी गार्बेज बैग का बिजनेस करना भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

49. Air Freshener Manufacturing Business (एयर फ्रेशनर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
दोस्तों जैसे जैसे गाड़ियों का बिजनेस बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे  एयर फ्रेशनर का बिजनेस भी बढ़ता जा रहा है। आप एयर फ्रेशनर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करके भी आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसका यूज आप गाड़ियों के अलावा होटलों, और घरों में भी होता है।

50. Rubber Band Manufacturing Business (रबर बैंड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस)
रबड़ बैंड एक बहुत इंपॉर्टेंट प्रोडक्ट है, आपको बता दें कि रबड़ बैंड के बिना आप कई सारी चीजों को पैक नहीं कर सकते है। क्योकि इनको पैक करने के लिए रबड़ बैंड की जरूरत होती है। इसलिए आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

Don't hesitate to contact us any time.