Top
+91 9057898043
Mon-Sat: 9.00-18.00

Food processing business idea

food processing industry का मतलब खाने की वस्तुओं की प्रोसेसिंग कर उसे नए रूप में पेश करने के कारोबार से है। भारत में लोगों की तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल ने खाद्य प्रसंस्कृत उत्पादों की मांग में लगातार बढ़ोतरी की है ।

1. Bakery Business (बेकरी बिजनेस)
बेकरी बिजनेस से हमारा आशय केक, बिस्कुट बनाकर उन्हें बेचकर कमाई करने से है यदि आप केक, बिस्कुट अन्य बेकरी उत्पादों को बनाने में माहिर हैं तो आप Food Business के तहत खुद की बेकरी खोल सकते हैं।

2. Chocolate Making Business (चॉकलेट बनाने का व्यापार)
अगर आप जानते हैं की घर में चॉकलेट कैसे बनाई जाती है तो आप अपनी इस विधा को बिजनेस में रूपांतरित कर सकते हैं। आपको बता दें कि बच्चों को चॉकलेट्स बहुत पसंद होती है। ऐसे में आप बच्चों को पसंद आने वाली विभिन्न तरह की चॉकलेट्स का निर्माण कर उन्हें आकर्षित कर सकते हैं।

3. Jam Jelly Making Business (जैम जैली बनाने का काम)
जैम जैली खाद्य पदार्थ भी काफी प्रचलित है। इस Food Business को भी ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और यह ग्रामीण इलाकों में रोजगार का एक अच्छा माध्यम बन सकता है।

4. Ice cream cone Making Business (आइस क्रीम कोन बनाने का काम)
आइस क्रीम खाना लगभग हर इन्सान को पसंद है। जैसे जैसे लोगों के बीच आइस क्रीम काफी प्रसिद्ध हो रही है वैसे वैसे आइस क्रीम कोन की माँग भी बढती जा रही है।

5. Tomato Sauce Making Business (टोमेटो सॉस बनाने का काम)
टोमेटो सॉस का इस्तेमाल आम तौर पर ब्रेड पर लगाने और ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल में लाये जाने वाले खाद्य पदार्थों है। आपको बता गें कि सॉस के अनेकों प्रकार हो सकते हैं।

6. Honey processing unit (शहद प्रसंस्करण इकाई)
वर्तमान में शहद का हर किसी के जीवन में अहम् योगदान हो गया है क्योंकि शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे अनेकों छोटे मोटे रोगों में घरेलू उपचार के तौर पर और कॉस्मेटिक सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

7. Soya tofu (सोया टोफू)
करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (Tofu) (सोया पनीर) मिल जाता है। मान लीजिए कि अगर आप रोजाना 30-35 किलोग्राम टोफू (Tofu) बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपको 1 लाख रुपये महीने की कमाई होने की पूरी संभावना है।

8. Flour mill (आटा मिल शुरू करना)
गेहूं का आटा कम या ज्यादा लगभग भारत के हर कोने में खाने में इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में तो यह एक प्रमुख खाद्य है।

9. Gram flour (बेसन बनाने का काम)
बेसन का उत्पादन चनों को पीसकर किया जाता है अर्थात आप बेसन को चने का आटा भी कह सकते हैं। इसलिए इस Food Business की शुरुआत ऐसे क्षेत्रों में करना लाभकारी हो सकता है जहाँ चने की खेती बहुतायत मात्रा में की जाती है।

10. Ginger garlic paste making business (अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार)
वर्तमान में मनुष्य स्वादिष्ट खाना खाने का शौकीन होने के साथ साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी काफी जागरूक हो गया है। एेसे में आप चाहे तो अदरक एवं लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यापार सकते है।   

11. Grocery Shop (किराना की दुकान)
किराना की दुकान) हमेशा से ही एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता रहा है|

12. Pop corn making business (पॉप कॉर्न बनाने का बिज़नेस)
पॉप कॉर्न बनाने का बिज़नेस कोई भी कर सकता है। क्योकि पॉप कॉर्न बनाने का Raw Material सस्ते दामों में मिल जाता है।

13. मेयोनेज़ (MAYONNAISE)
मेयोनेज़ के निर्माण में लगे कुछ असंगठित और निजी कंपनियां हैं। इससे कहा जा सकता है कि यह उत्पाद बेहतर विकल्प उत्पाद है। उत्पाद निर्माण के लिए मूल कच्चे माल के लिए वनस्पति तेल, सब्जी प्रोटीन, दूध प्रोटीन, अंडा प्रोटीन या वसा emulsifier नमक और पानी की आवश्यकता होती है। देश में अंतरराष्ट्रीय खाद्य श्रृंखलाओं की बढ़ती संख्या के चलते भारत मेयोनेज़ मार्केट 2021 तक बढ़ने का अनुमान है।

14. वनस्पति घी (VANASPATI GHEE)
सिंथेटिक वसा भारत में विभिन्न नामों जैसे वानस्पति, डालदा घी और हाइड्रोजनीकृत तेल इत्यादि द्वारा ज्ञात हैं। यह जनता की आवश्यक वस्तुओं में से एक बन गया है, और शुद्ध घी की तुलना में इसकी सस्तीता के कारण शुद्ध घी को बदल दिया है। वनस्पति उद्योग भारत में प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में से एक है।

15. सोया बीन तेल, सोया पनीर और सोया एक्स्ट्राक्ट (SOYA BEAN OIL, SOYA PANEER & SOYA EXTRACT)
सोया बीन सबसे महत्वपूर्ण कृषि आधारित उत्पाद है, जिसका चावल, गेहूं, मक्का आदि के बाद व्यावसायिक मूल्य है। आज, सोया बीन मानव पोषण में प्रोटीन और तेल का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, खासकर एशिया में ।

16. जौ माल्ट (BARLEY MALT)
जौ माल्ट अंकुरित अनाज है जिसे "मॉल्टिंग" के नाम से जानने वाली प्रक्रिया में सुखा लिया गया है। अनाज को पानी में भिगोकर अंकुरित करने के लिए बनाया जाता है, और फिर गर्म हवा के साथ सुखाकर आगे बढ़ने से रोक दिया जाता है। जौ माल्टेड अनाज का उपयोग बियर, व्हिस्की, माल्टेड शेक्स, माल्ट सिरका, माल्टेसर और व्हापर, जैसे हॉरिक्स, ओवाल्टिन और मिलो जैसे स्वाद वाले पेय, और कुछ बेक्ड माल, जैसे कि माल्ट रोफ, बैगल्स और समृद्ध चाय बिस्कुट बनाने के लिए किया जाता है।

17. पपीता फल से टूटी फ्रूटी (TUTI FRUITY FROM PAPAYA FRUIT)
पपीता आम जनाता के लिए सबसे पोषक भोजन है। असल में, टूटी फ्रूटी द्रव्यमान उपभोग वस्तु है। देश के सभी हिस्सों के लोग इसका उपभोग करते हैं। घरेलू खपत के अलावा, उत्पाद में औद्योगिक आवेदन भी है।

18. स्वादिष्ट किशमिश (FLAVOURED RAISINS)
सूखे अंगूर से किशमिश तैयार किया जाता है। किशमिश में मौजूद फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज की मात्रा इसे ऊर्जा का उत्कृष्ट स्रोत बनाती है। किशमिश कोलेस्ट्रॉल जमा किए बिना वजन बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

19. ऐप्पल चिप्स (Apple Chips)
ऐप्पल स्वादिष्ट फलों में से एक है। इसमें विटामिन, खनिज, एंजाइम, फलों का रस आदि शामिल हैं। सेब को सूखकर सेब चिप्स के रूप में संरक्षित किया जा सकता है। सामान्य सुखाने से सेब के टुकड़ों में इसका रंग भूरा हो जाता है । सेब चिप्स का बहुत अच्छा बाजार है।

20. खांडसारी चीनी (KHANDSARI SUGAR)
चीनी ने मानव जाति को ऊर्जा के स्रोत के रूप में और सभ्यता के नीचे एक मीठा एजेंट के रूप में सेवा दी है। खांडसारी चीनी प्राचीन काल से भारत में निर्मित कच्ची गन्ना चीनी का एक प्रकार है।

 

 

 

 

 


 

Don't hesitate to contact us any time.